इंटरनेशनल गाइडलाइंस के अनुसार छोटे बच्चों को कम फैट वाला मिल्क पिलाना चाहिए लेकिन हाल ही अमरीकन जर्नल एंड क्लीनिकल न्यूट्रीशियंस में छपे एक अध्ययन में कहा गया है कि जिन बच्चों को ***** मिल्क यानी बिना फैट निकाला दूध पिलाने से मोटापे का खतरा घटता है। सात देशों में करीब 21,000 बच्चों पर हुए अध्ययन में कहा गया है कि लो फैट मिल्क से जरूरी पोषक तत्व फैट के साथ निकल जाते हैं जिससे बच्चों में मोटापा और कुपोषण का खतरा बढ़ जाता है। इस अध्ययन में एक वर्ष के शिशुओं से लेकर 18 साल तक के किशारों को शामिल किया गया था।
एक्सपर्ट कमेंट
ऐ सा हो सकता है बिना फैट निकाले दूध में अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों का मोटापे के साथ कैंसर और डायबिटीज से बचाव करता है। लेकिन यह शोध अभी शुरुआती माना जाना चाहिए। पुख्ता निष्कर्ष के लिए बड़े स्तर पर अध्ययन जरूरी है।
from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2V2fgRl
No comments:
Post a Comment